Press "Enter" to skip to content

कर्ज निवारण के लिए ज्योतिष शास्त्र में आसान उपाय

 

विकास दिखनी

आज की जीवन शैली में कर्ज लेना एक आवश्यक अंग बन गया है, जिसके कारण व्यक्ति कर्ज लेता रहता है एवं उस कर्ज को न चुका पाने की स्तिथि में व्यक्ति फिर किसी और से कर्ज ले लेता है और पुराने कर्ज को चुकाने के प्रयास करता है कुछ समय बाद एक कर्ज से दूसरा और दूसरे से तीसरा कर्ज होता चला जाता है जिसके कारण वह अपने आप को कर्ज रूपी दलदल में फंसा हुआ और असहाय पाता है। कर्ज के दुष्परिणाम से मानसिक चिंताएं और अन्य बीमारियां पाल लेता है !!

आज इन्हीं कर्ज से संबंधित कारण और कर्ज से मुक्ति के आसान से उपाय हम आपको बता रहे हैं,

इन आसान से उपायों को करके आप कर्ज रूपी दलदल से निकल सकते है और अपने जीवन को फिर चिंतामुक्त करके खुशहाल जीवन जी सकते है।

  1. शुक्ल पक्ष के प्रथम बुधवार से ऋणहर्ता गणेश स्त्रोत्र के 11पाठ प्रतिदिन करें।
  2. आप कोशिश करके सदैव मंगलवार का दिन ही चुनें जब भी ऋण चुकाना हो या ऋण की किश्त चुकानी हो। इससे कर्ज जल्दी उतरता है और आगे की किश्त की व्यवस्था भी निरंतर होती रहती है। बैंक में भी किश्त जमा करवाने के लिए आप मंगलवार का दिन ही चुनें।
  3. अगर आप कर्ज को अंगारक चतुर्थी के दिन चुकता करते हैं तो आपके आगे कर्ज लेने की आवश्यकता बहुत कम हो जाएगी।
  4. ऋण मुक्ति के लिए गजेंद्र मोक्ष का प्रतिदिन पाठ करना रामबाण उपाय है।
  5. अंगारक चतुर्थी से ऋणमोचक मंगल स्त्रोत्र का पाठ रोजाना करें।
  6. व्यवसाय स्थल एवं निवास स्थान के वायव्य एवं अग्नि कोणों को वास्तु दोष मुक्त रखें क्योंकि इन्ही दिशाओं के वास्तु दोष हमें अनावश्यक खर्चें एवं कर्जे की ओर धकेलते है।
  7. भौम प्रदोष से मंगलवार एवं प्रदोष व्रत करना शुरू करें और प्रत्येक मंगलवार को शिवजी के मंदिर में अग्रलिखित मन्त्र से लाल मसूर की दाल चढ़ाएं और इस मंत्र का नित्य 1 माला जप रुद्राक्ष की माला से शिवमन्दिर में करें।
    मन्त्र :- ॐ ऋण मुक्तेश्वराय महादेवाय नमः

मनुष्य को अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से ही जीवन में खर्चे करने चाहिए परंतु ग्रह और नक्षत्रों की चाल के कारण, पूर्व जन्म के कर्मों के कारण अथवा परिवारिक परिस्थितियों के कारण कभी-कभी मजबूर होकर ना चाहते हुए भी मनुष्य को कर्ज लेना पड़ता है। ईश्वर से प्रार्थना है कि उपयुक्त उपायों को करने से आप सभी को राहत मिलेगी। इस प्रकार के छोटे-छोटे उपाय हमारी जिंदगी को पूर्ण रूप से बदल देते हैं और जीवन का संपूर्ण आनंद हमें प्राप्त होता है।

विकास दिखनी एक प्रसिद्ध वास्तुविद एवं ज्योतिर्विद‌ हैं। इन्हें व्हाट्सएप नंबर +917891100004 पर मैसेज द्वारा संपर्क किया जा सकता है।

 

©️ The content of this Article is intellectual property of The 4th Estate and can not be used except with prior written consent of the Editor, The 4th Estate.

Breaking News: