Press "Enter" to skip to content

स्मार्ट साइबर क्राइम: फेसबुक अकाउंट क्लोनिंग

प्रेय पटेल

क्या,आपको भी फेसबुक पर अपने मित्र की फ्रेंड रिक्वेस्ट या मेसेंजर पर चैट करने के लिए रिक्वेस्ट आती है? यदि हाँ, तो यह सब रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले सतर्क हो जाएँ। क्योंकि यह आपका मित्र नहीं किन्तु उसके क्लोन अकाउंट से भेजी हुए रिक्वेस्ट हो सकती है। यानि की वह आपका मित्र नहीं किन्तु उसके स्वांग में छुपा साइबर क्रिमिनल हो सकता है।

फेसबुक अकाउंट क्लोनिंग होता क्या है? यह एक सोशल इंजीनियरिंग स्कैम है, जिसके द्वारा आपको आसानी से बेवकूफ बनाया जाता है। फेसबुक अकाउंट क्लोनिंग आपकी अपनी फेसबुक प्रोफाइल की एक ज्वलंत कॉपी है, जो आपकी खुद की फोटो, फ्रेंड लिस्ट और साथ ही पब्लिक इंफॉर्मेशन का इस्तेमाल कर धोखा देने के लिए बनाई गई है। क्लोन अकाउंट से आपके दोस्तों से पैसे ठगना, गोपनीय पासवर्ड प्राप्त करना और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों में जोड़ना जैसे कार्य किया जाते है।

जैसे कि, आपका क्लोन अकाउंट; आपके नाम से ही आपके दोस्त को भावनात्मक जाल बिछाकर पैसे उधार मांगेगा। आपके दोस्त को ऐसा ही लगेगा कि आप ही पैसा मांग रहे हैं, इसलिए वह बिना जाँच-पड़ताल किए पैसा देने को तैयार हो जाएगा, ऐसे ही यह साइबर क्राइम घटित होता है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा अकाउंट क्लोन किया है? यह जानने के लिए आपको फेसबुक सर्च में अपना नाम सर्च करना होगा। यहाँ आपको अपने नाम से कई अकाउंट दिखाएंगे, और कई मामलों में कानूनी रूप से वह उनका अपना नाम होगा। लेकिन दोस्तों, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी अकाउंट हमारी तस्वीरों या व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग तो नहीं कर रहा ? और यदि इस तरह का कोई संदिग्ध अकाउंट आपके मित्र को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है, और अगर आपके मित्र ने इसे स्वीकार कर लिया है तो सम्भतः वह साइबर क्राइम का शिकार हो शकता है।

यदि मेरा अकाउंट क्लोन हो गया है तो अब मैं क्या कर सकता हूं? यह एक गंभीर अपराध है जिसके लिए आपको cybercrime.gov.in या पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके अलावा, आप फेसबुक पर निम्नलिखित तरीके से प्रोफ़ाइल को रिपोर्ट कर सकते हैं ताकि इसे फेसबुक ऐप के माध्यम से हटाया जा सके।

  1. अपने क्लोन प्रोफ़ाइल पर जाएं और दाईं ओर “…” पर क्लिक करें एवं “Find support or report profile” पर जाएँ।
  2. स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी का पालन करें और अपने नाम से बनाए गए अकाउंट की रिपोर्ट करें।

और एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने पर अपने परिचित सभी लोगों को समझाएँ कि यह अकाउंट आपका नहीं है और उनके द्वारा भेजी गई फ्रेंड रिक्वेस्ट का स्वीकार न करें। एवं उनसे भी आपके क्लोन अकाउंट को रिपोर्ट करवाए।

फेसबुक अकाउंट क्लोनिंग से कैसे बचें: जो लोग आपके अकाउंट को क्लोन करते हैं, वे आपके फ्रेंडलिस्ट से किसी को धोखा देने के लिए टार्गेट करते हैं, इसलिए यदि आप अपनी फ्रेंडलिस्ट को हाईड कर देते हैं, तो यह कार्य उनके लिए कठिन हो जायेगा, तो आप अपनी फ्रेंडलिस्ट को निम्नानुसार हाईड सकते हैं,

  1. सबसे पहले आप फेसबुक को एक ब्राउज़र में खोलें और शीर्ष दाईं ओर उल्टे त्रिकोण चिह्न पर जाएं और “Settings & Privacy” पर क्लिक करें।
  2. अब बाईं पंक्ति से “Settings” पर क्लिक करें और उसमें “Privacy” विभाग में जाकर “How people can find and contact you” अनुभाग पर जाएं और “Who can see your friends list?” पर क्लिक करें। सुरक्षा कारणों से आपको “Only Me” का चयन करना चाहिए।

इसके अलावा आप अपने पर्सनल फेसबुक अकाउंट के विभिन्न प्राइवेसी डिटेल्स को “Public” रखने से बचना चाहिए और निम्नलिखित कुछ प्राइवेसी को ठीक तरह से सेट करना चाहिए ताकि कोई भी अपराधी आपके अकाउंट का क्लोन अकाउंट न बना सके:

• Hide your Friend list
• Use the Facebook Privacy Review option
• Control who can see your posts
• Limit access to posted photos
• View your own profile as Public to see what people not in your Friend list will see
• Review your privacy options on a regular basis

२१मी सदी में फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प आदि सोशियल नेटवर्किंग साइट्स के उपयोग से समूचा विश्व हमारी उंगलियों पे आ गया है। हालांकि इन चीजों का अत्यधिक उपयोग एवं इनके सुरक्षा सेटिंग्स की जानकारी के आभाव से यह साइबर क्राइम को बढ़ावा देता है। आप सबसे विनम्र अनुरोध है कि किसी भी एप्लीकेशन के सुरक्षा सेटिंग्स को सबसे पहले जाने एवं पब्लिक प्लेटफार्म पर अपनी निजी जानकारी देना टाले। “सतर्क रहें, सुरक्षित रहें”

One Comment

  1. निकुंज निकुंज

    फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने एवं साइबर धोखाधड़ी रोकने के लिए काफी उपयोगी जानकारी हैं

Comments are closed.

Breaking News: