Press "Enter" to skip to content

‘The Sangh and sawraj’ के पंजाबी अनुवाद का विमोचन

4th State News
4th Estate News Service,
12th Oct. 2020

विभाजन के समय अपने हिंदू और सिख भाइयों को बचाने केलिये अपने घर, परिवार और जान गंवाने वाले हजारों गुमनाम स्वयंसेवकों को समर्पित रतन शारदा जी द्वारा लिखित ‘The Sangh and sawraj’ के पंजाबी अनुवाद का विमोचन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेक्टर 18-सी चंडीगढ़ कार्यालय में हुआ। इस का विमोचन पंजाब की प्रसिध्द लोकगायिका सुखी बराड़ द्वारा किया गया।उन के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पंजाब प्रांत के सह बौद्धिक प्रमुख एडवोकेट बरजिंदर सिंह जी भी मंच पर उपस्थित थे। मंच संचालन महानगर कार्यवाह दीपक बतरा ने किया।इस पुस्तक में आजादी से पहले संघ की आजादी के संग्राम में भूमिका पर प्रकाश डाला गया है। इस पुस्तक का अनुवाद विद्या भारती पंजाब के प्रचार विभाग द्वारा किया गया है। इस अनुवाद को निखारने का काम पंजाब केसरी समूह के निदेशक अभिजय चोपड़ा जी द्वारा किया गया है।

4th Estate News
रतन शारदा जी द्वारा लिखित ‘The Sangh and sawraj’ के पंजाबी अनुवाद का विमोचन

इस अनुवाद की योजना संबंधी प्रकाश डालते हुए विद्या भारती पंजाब के प्रचार प्रमुख सुखदेव ने बताया कि इस अनुवाद की योजना उत्तर क्षेत्र प्रचारक बनवीर सिंह जी और रतन शारदा जी की बैठक में हुई! उस के बाद प्रांत प्रचारक प्रमोद जी और विद्या भारती के उत्तर क्षेत्र के संगठन मन्त्री विजय नड्डा जी के निरंतर मार्गदर्शन और उत्साह वर्धन से यह पुस्तक का अनुवाद संपन्न हुआ।इस के रिव्यू माननीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मन्त्री सोम प्रकाश जी और वित्त एवं कॉरपोरेट राज्य मन्त्री अनुराग ठाकुर जी ने भी किया है। सोमप्रकाश जी ने कहा है कि संघ के संस्थापक पूजनीय डा हेडगेवार जी बचपन से ही आजादी के आंदोलन के साथ जुडे़ हुए थे। अनुराग ठाकुर जी ने लिखा है वर्तमान समय में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की चुनौती को पार पाना सांस्कृतिक, चरित्र वान और देश भक्त समाज द्वारा ही संभव है और इन गुणों की उत्पति का साधन अपना संघ और संघ की शाखा ही है।

सुखी बराड़ जी ने बोलते हुए कहा कि आजादी के संग्राम में संघ और उसकी गतिविधियों के बारे में जानने के लिये यह पुस्तक अवश्य पढ़नी चाहिये। उन्होने कहा कि शुभ विचार और सहनशीलता के साथ राष्ट्र हित में आगे बढ़ना ही संघ का उद्देश्य है।उन्होने कहा कि उन्हे ऐसा लगता है कि गुरू नानक देव जी कि उदासियों और महात्मा बुद्ध जी से भी संघ को प्रेरणा प्राप्त हुई है।

इस में उत्तर क्षेत्र प्रचारक बनवीर जी, प्रांत प्रचारक प्रमोद जी, अखिल भारतीय सहअभीलेखाकार प्रमुख किशोरकांत जी, प्रांत सह संपर्क प्रमुख डा.वरिंदर गर्ग जी और इंडिया न्यूज़ के एडिटर-इन-चीफ अजय शुक्ल जी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

More from NewsMore posts in News »
Breaking News: